Sunindiatimes

year ender 2020 tokyo olympic ipl 2020 t20 world cup major sporting events which suspended aor postponed due to covid19 pandemic

[ad_1]

कोरोना वायरस महामारी ने इस साल पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। इसका असर दुनियाभर के खेलों पर भी पड़ा, जिसकी वजह से आयोजकों को कई बड़े टूर्नामेंटों को स्थगित या रद्द करने पर मजबूर होना पड़ा। आइए जानते हैं खेल जगत के उन बड़े टूर्नामेंट के बारे में, जिन्हें साल 2020 में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखकर रद्द या फिर अगले साल के लिए स्थगित कर दिया गया। कोविड-19 की वजह से प्रभावित होने वाले खेल टूर्नामेंटों में दुनिया का सबसे बड़ा खेल आयोजन ओलंपिक गेम्स भी शामिल है, जिसका आयोजन जापान की राजधानी टोक्यो में होना था। 

टोक्यो ओलंपिक
कोविड-19 महामारी (कोरोना वायरस संक्रमण) के बढ़ते खतरे को देखते हुए इस साल टोक्यो ओलंपिक को अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। ओलंपिक गेम्स इस साल 23 जुलाई से 8 अगस्त के बीच टोक्यो में खेले जाने थे, लेकिन अब इनका आयोजन अगले साल 23 जुलाई से 8 अगस्त के बीच ही होगा। पहले जापान और आईओसी इसे स्थगित करने के पक्ष में नहीं थे, लेकिन कोविड-19 महामारी के बढ़ते हुए खतरे के बीच आखिरकार उन्हें यह फैसला लेना ही पड़ा। कनाडा ने पहले ही साफ कर दिया था कि अगर ओलंपिक खेल इस साल खेले गए तो वो अपनी टीम टोक्यो नहीं भेजेगा। खास बात यह है कि 2021 में होने वाले ओलंपिक गेम्स टोक्यो ओलंपिक (2020) के नाम से ही जाने जाएंगे।

धोनी के ‘स्टाइल’ में पंत ने की अश्विन की मदद, ऐसे झटका वेड का विकेट

विंबलडन 2020
टेनिस जगत को उस समय बहुत बड़ा झटका लगा, जब कोरोना वायरस  महामारी के कारण टेनिस के प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में से एक विम्बलडन को रद्द करना पड़ा था। यह दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार था जब सबसे पुराने ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट को रद्द किया गया। ऑल इंग्लैंड क्लब ने आपात बैठक के बाद यह घोषणा की थी कि इस साल यह टूर्नामेंट नहीं होगा। विम्बलडन क्लब के ग्रासकोर्ट पर इस साल 29 जून से 12 जुलाई के बीच खेला जाना था। अब अगला सीजन 28 जून से 11 जुलाई 2021 के बीच होगा। यह टूर्नामेंट पहली बार 1877 में खेला गया और उसके बाद से हर साल होता आया है। सिर्फ 1915 से 1918 के बीच प्रथम विश्व युद्ध के दौरान और 1940 से 1945 के बीच दूसरे विश्व युद्ध के दौरान यह नहीं खेला गया।

IPL 2020
वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के खतरे के कारण देशभर में लॉकडाउन के तीन मई तक बढ़ने के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था। आईपीएल का आयोजन 29 मार्च से होना था लेकिन पहले लगाए गए लॉकडाउन के कारण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल को 15 अप्रैल तक स्थगित करने की घोषणा की थी। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने के बाद बीसीसीआई ने आईपीएल को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का फैसला किया था। यह भारत के करोड़ों फैन्स के लिए बड़ा झटका था। हालांकि बीसीसीआई ने बाद में अपने अथक प्रयासों से इस टूर्नामेंट को इसी साल यूएई में सफलतापूर्वक आयोजित करवाकर दुनियाभर में बोर्ड का डंका बजाया। आईपीएल 2020 का आयोजन यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच सम्पन्न हुआ जिसमें रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस एक बार फिर विजेता बनकर उभरी।

रहाणे की शानदार कप्तानी पर फैन्स कर रहे विराट को ट्रोल, बनाए फनी MEME

यूरो 2020
कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच साल 2020 में यूरोपियन फुटबॉल चैंपियनशिप (यूरो कप) 2020 को स्थगित कर दिया गया था। यूरो कप को एक साल के लिए स्थगित किया गया था, जिससे यह टूर्नामेंट अब 2021 में खेला जाएगा। पहले यह टूर्नामेंट 12 जून से 12 जुलाई के बीच खेला जाना था। इस पर यूएफा ने कहा, ‘यूरो कप को 11 जून से 11 जुलाई 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।” बता दें कि कोरोना वायरस ने अपना विकराल रूप सबसे पहले यूरोपियन देशों में ही लिया था जिससे आयोजकों को इस टूर्नामेंट को स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। यूरो 2020 के एक साल आगे खिसकने का असर इंग्लैंड में 2021 में होने वाली महिला यूरोपीय चैंपियनशिप पर भी असर पड़ेगा। यूरो कप के सेमीफाइनल और फाइनल मैच लंदन में होने हैं। इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 24 में से 20 टीमें पहले ही क्वॉलिफाई कर चुकी हैं। इस टूर्नामेंट के इतिहास में यह पहला मौका है, जब टूर्नामेंट आखिरी समय पर स्थगित किया गया है।

ICC टी-20 वर्ल्ड कप
आईपीएल के यूएई में शुरू होने से पहले आईसीसी ने इस साल कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए अपनी ऑनलाइन बैठक में अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को 2022 तक के लिए टाल दिया था। यह फैसला भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के प्रमुख द्वारा बोर्ड बैठक के दौरान वर्चुअल मंच पर हुआ। टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच प्रस्तावित था लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मई के महीने में ही आईसीसी को सूचित कर दिया था कि मौजूदा परिस्थितियों में टूर्नामेंट की मेजबानी करना लगभग असंभव होगा। इसके साथ ही 2023 में भारत में प्रस्तावित एकदिवसीय विश्व कप मार्च-अप्रैल की जगह नवंबर में खेला जाएगा ताकि क्वालीफाइंग प्रकिया के लिए समय मिल सके। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप से पहले भारत अगले साल वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। भारत में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप अगले साल अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट का फाइनल 14 नवंबर को तय किया गया है। ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप-2022 भी अक्टूबर-नवंबर में ही खेला जाएगा, जबकि फाइनल 13 नवंबर को होगा।

INDvsAUS: बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के पहले दिन की पांच बड़ी बातें

पैरालंपिक खेल 2020
ओलंपिक गेम्स की तरह ही पैरालंपिक गेम्स का आयोजन भी इस साल होना था लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। पैरालम्पिक का आयोजन अब 2021 में 21 स्थानों पर होगा और इसमें 22 खेलों की 539 स्पर्धाएं होंगी। इसका आयोजन अगले साल 24 अगस्त से पांच सितंबर तक किया जाएगा। पहला पदक पैरालम्पिक खेलों की शुरुआत के एक दिन बाद 25 अगस्त को महिला साइकिलिंग में दिया जाएगा। पैरालम्पिक खेलों का उद्घाटन और समापन समारोह ओलंपिक स्टेडियम में स्थानीय समयानुसार 8 से 11 बजे किया जाएगा। आयोजकों ने एक बयान में कहा कि टोक्यो 2020, अंतरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति और अंतरराष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति ने अप्रैल में यह तय किया गया था टूर्नामेंट की तैयारी के हर पहलू पर जो प्रभाव पड़ा है उसे देखते हुए 2021 का हर सत्र उसी तरह से आयोजित किया जाएगा जिस तरह से 2020 में प्लान किया गया था।

[ad_2]

Source link

Translate »